प्याज़ से होने वाले इन फायदों से अबतक अनजान होंगे आप

सामान्यतः हम अपने खानपान का खास ख्याल रखते है और वो सभी सेहतमंद सब्जियों का सेवन करते हैं जो हमे स्वस्थ रखता हैं। आपको बता दे की प्याज़ हम सभी के घर में इस्तेमाल किया जाता हैं।  प्याज हम सभी आपने रोजाना के खाने में प्याज का इस्तेमाल किसी ना किसी रूप में यूज़ कर ही लेते हैं जैसे सलाद,सब्जी,सूप, अचार जो की हमारे भोजन को और भी ज़्यदा स्वादिस्ट बनता है ।  आइये हम आपको बताते है प्याज के कुछ महत्वपूर्ण फायदे:-

  • यदि आप भी अपने मुहासों से पूरी तरह परेशान हो गए हैं तो आपके लिए प्याज़ किसी रामबाण से काम नहीं होंगे।  मुंहासो से पूरी तरह मुक्ति पाने के लिए प्याज को पीसकर पानी में मिलाकर फेस पर लगाने से काफी फायदा होगा और मुहासे धीरे धीरे कम होंगे।
  • यदि आपके शरीर का कोई अंग जल गया है तो उस पर पूरी तरह प्याज मल दें।  एंटीबैक्टीरियल गुण के कारण ये संक्रमण को रोकता है और दर्द से भी राहत मिलता है।
  • अगर आपके किचेन, ग्रिल पर खाने का सूखा दाग लग गया है तो उस पर प्याज का टुकड़ा रगड़ दें । इससे ग्रिल पूरी तरह साफ हो जायेगा।
  • मेटल के किसी बर्तन को क्लीन करने के लिए पानी में डालकर प्याज को अच्छी तरह पीस लें।  इसे एक कपड़ें की मदद से मेटल पर मलें।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से