भांग पीने के इन फायदों से अबतक अनजान होंगे आप

भारत में भांग नशे और औषिधि के रूप में प्राचीन समय से प्रयुक्त होती आ रही है । वैसे तो हिन्दुओ में एक मान्यता भी है कि भांग का पौधा “अमृत” से पैदा हुआ है तथा इसका सेवन महादेव किया करते है। इसलिए इसे ‘शिव-बूटी’ का भी नाम दे दिया गया है। आइये जानते हैं भांग के आखिर क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। भांग का ज्यादासेवन जहां एक ओर आपके सिरदर्द का कारण बन सकता है।

तो वहीं दूसरी ओर ये सिरदर्द में अत्यधिक फायदेमंद भी हो सकता है। अगर सिरदर्द हो रहा है तो भांग की पत्तियों का अर्क निकालकर इसकी कुछ बूंदें कान में डालने से बहुत फायदा मिलता है। अगर पाचन से जुड़ी गंभीर समस्याओं से ग्रसित हैं तो सुबह खाली पेट भांग की दो से तीन पत्तियां प्रतिदिन खाने से पाचनशक्ति में सुधार होता है।

भांग की पत्तियों को पीस के तैयार पेस्ट में दही,हल्दी और चंदन पाउडर मिला लें. इसे अपने शरीर में लगाकर कुछ देर तक सूखने दें. और धो लें. कुछ दिन ऐसा करने के बाद आपकी स्किन बहुत ही चिकनी और चमकदार हो जायेगी। भांग का कम मात्रा में सेवन करना आपके मूड के लिये बहुत अच्छा हो सकता है। भांग के बीज में प्रोटीन और अमीनो एसिड होता है। इसलिये अगर आप कसरत के बाद इसके बीज का शेक बनाकर पीते हैं तो आपकी मसल्स के लिये बहुत अच्छा होगा।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से

Loading...