ड्राईफ्रूट खाने के इन फायदों से अबतक अनजान होंगे आप

हमारे स्वास्थय और एनर्जी के लिए सूखे मेवे यानि की ड्राई फ्रूट्स अत्यधिक फायदेमंद होते हैं क्योंकि इसमें प्रोटीन, फाइबर, फाइटो न्यूट्रियंट्स, कैल्शियम एवं एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन ई एवं सेलेनियम जैसे कई सारे पोषक तत्व बहुत ही भरपूर मात्रा में होते हैं। सर्दियों में इन्हें खाना और भी फायदेमंद हो जाता है क्योंकि यह एनर्जी के साथ शरीर को पूरी तरह गर्मी भी देते हैं जिससे ठंड से बचाव रहता है। खुद को फिट रखने के लिए बादाम, किशमिश, पिस्ता, काजू, अखरोट, अंजीर आदि का सेवन अवश्य करें। हर मेवे में सेहत व खूबसूरती से जुड़े अपने अनोखे ही फायदे होते हैं। इन्हें आप दूध के साथ मुट्ठी भर वैसे भी खा सकते हैं या फिर पसंदीदा डेजर्ट, स्वादिष्ट दही वाले सलाद के ऊपर से डालकर भी जरूर खा सकते हैं।

1. ऑलराऊंडर है बादाम
बादाम को सूखे मेवों का राजा कहा जाता है क्योंकि इसमें प्रोटीन, फाइबर के साथ कैल्‍शियम, एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन ई और फैटी एसिड्स भी बहुत भरपूर होते हैं।

2. आंखों के लिए बढ़िया है किशमिश
अंगूर को विशेष प्रक्रिया के तहत सुखाकर किशमिश बनाया जाता है। इसमें अंगूर जैसे सारे गुण होते हैं। किशमिश का इस्तेमाल आप दूध, खीर व मिठाईयों को सजाने में किया जाता है। यह फाइबर, विटामिन ए,पोटेशियम, मैग्नीशियम, फासफोरस, आयरन और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है।

3. मैटाबॉलिज्म बढ़ाए काजू
ड्राई फ्रूट की लिस्ट में काजू सबसे टेस्टी होता है। इसमें मैग्निशियम, पौटाशियम, कॉपर,जिंक,मैग्निशियम और मिनरल्स भरपूर होते हैं जो एंटी-एजिंग का काम भी करता है और साथ ही मैटाबॉलिज्म को बढ़ाता भी है। दिन में 5 से 7 काजू जरूर खाएं।

4. वजन कंट्रोल में रखें अखरोट
अखरोट में ओमेगा3 फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं। रोजाना 1 औंस अखरोट खाने से सेहत की बहुत सारी परेशानियों का हल होता है। शोधकर्ताओं की मानें तो डाइट में इन्हें शामिल करने से आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से