कटहल खाने के इन फायदों से अबतक अनजान होंगे आप

कटहल में ऐसे बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की कई महत्वपूर्ण आवश्यकताओं को अच्छी तरह पूरा करते हैं। इसमें विटामिन A, विटामिन C, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन जैसे सभी गुण पाए जाते है। इसके अलावा इसमें बहुत ही भरपूर मात्रा में फाइबर मुजूद होता है। आज हम आपको कटहल के बारे में कुछ ऐसे फायदे बताएंगे, जिसे आप खाने में अवश्य मजबूर हो जाएंगे। कटहल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है।

यदि आप मुंह के छालों से अत्यधिक परेशान रहते हैं तो आप प्रतिदिन कटहल की पत्तियों को चबाना शुरू कर दिजिए। यह आपको मुँह के छालों से छुटकारा दिला देगा। याद रहे आपको पत्तियां सिर्फ चबाना हैं बाद में आप इसे अवश्य थूक सकते हैं। दिल के मरीजों के लिए कटहल अत्यधिक फायदेमंद होता हैं। कटहल में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को लो कर दिल की गंभीर समस्याओं को कम करता हैं।

यदि आप अस्थमा के मरीज हैं तो भी कटहल आपको अत्यधिक लाभ पंहुचा सकती हैं। इसके लिए आपको कटहल की जड़ को पानी के साथ उबाल कर बचा हुआ पानी छान कर पीना होगा।यदि आपका पाचन तंत्र बहुत कमजोर हैं या आपको कब्ज की शिकायत रहती हैं तो यह तरीका अपनाए। पके हुए कटहल के गूदे को अच्छी तरह से मैश करके पानी में अच्छी तरह उबाल लें।

अब इस मिश्रण को ठंडा कर पी ले। खाना बहुत जल्दी पच जाएगा। जिसे जोड़ों के दर्द की गंभीर समस्यां हैं वह कटहल के छिलको से निकले जूस से जोड़ों पर मालिश करे। बहुत जल्द आराम मिलेगा। कटहल में मौजूद मैग्‍नीशियम हड्डी को मजबूत बनाने का कार्य करता हैं। चूकि कटहल एक रेशेदार फल हैं इसलिए इसमें अत्यधिक आयरन पाया जाता है जो‍ कि एनीमिया को दूर करता है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को पूर्ण्तः बढा देता है।

लौंग खाने के ये महत्वपूर्ण फायदे नहीं जानते होंगे आप