पाॅपकार्न खाने के इन फायदों से अबतक अनजान होंगे आप

जब भी आप सिनेमाघर में जाते हैं तो पाॅपकार्न के बिना फिल्म देखने का मजा ही नहीं आता। वैसे तो बच्चे अक्सर पाॅपकार्न खाने की जिद करते हैं। आप टीवी देखते-देखते कई बार इतने सारे पाॅपकार्न खा जाते हैं कि आपको खुद भी इसका पता नहीं चलता। स्वाद से भरपूर यह पाॅपकार्न वास्तव आपको सेहत भी प्रदान करता है। तो चलिए जानते हैं पाॅपकार्न से होने वाले फायदों के बारे में-

  • पॉप कार्न में मौजूद ढेर सारा फाइबर अत्‍यधिक कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर के खून की धमनियों को चौड़ा करता है। इससे आपके हार्ट अटैक का चांस कम होता है और स्‍ट्रोक नहीं होता।
  • पॉप कॉर्न के अंदर भारी मात्रा में पोलीफेनोलिक यौगिक पाया जाता है। यह वास्तव में एक शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट है, जिसकी आपके शरीर को जरुरत होती है। एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर पैदा करने वाले फ्री रैडिकल्‍स से मुक्‍ती दिलाते हैं।
  • पॉप कॉर्न में मैगनीज़ काफी ज्‍यादा पाया जाता है जो कि हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है। अगर इसका सेवन किया जाए तो भविष्य में हडिडयों से जुडी बीमारियां होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।
  • पॉप कार्न एक साबुत अनाज है जिसमें चोकर के सभी गुण मौजूद हैं। इसे खाने से पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहती है और कब्‍ज जैसी कंडीशन नहीं आ पाती। फाइबर चिकनी आंतों की मासपेशियों के पेस्‍टलेटिक गति को उत्‍तेजित करता है। यह आपके पूरे पाचन तंत्र के लिये अच्‍छा होता है।

यह भी पढ़ें: