इमली खाने के इन फायदों से अभी तक अनजान होंगे आप

इमली स्वाद में बहुत ही खट्टा मिठ्ठा होता है और इसका नाम सुनते ही मुहं में पूरी तरह पानी आ जाता है। इमली का उपयोग कई प्रकार से किया जाता है। इसका इस्तेमाल खाना बनाने, पानीपुरी का पानी और चटनी आदि बनाने के लिए बखूबी किया जाता है। लेकिन क्या आप यह जानते है की इमली खाना बनाने के ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद होती है। तो आइये जानते है….

बुखार में – बुखार आने पर भी इमली के सेवन से बहुत जबरदस्त फायदा मिलता है। बीमार को थोड़ी सी इमली का रस पिलाये इससे बुखार बहुत ही जल्दी उतर जाता है। इमली में बहुत ही भरपूर मात्रा में विटामिन ई, बी, सी इम्यून मौजूद होते है जो हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को पूरी तरह बढ़ाने का काम करते है।

मोटापा कम करने में – वजन को पूरी तरह कम करने के लिये नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक इमली का सेवन करे इससे मोटापा बहुत दूर होता है।

अन्य बीमारियों में – इमली में मौजूद आयरन,फाइबर,मैगनीज,कैल्शियम,फॉस्फोरस से कई तरह की गंभीर बीमारियां दूर रहती है। आइये जानते है कि इमली से हमारे शरीर को आखिर क्या फायदें होते है। इमली को थोड़े से पानी में भिगो कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दे, जब ये पूरी तरह भीग जाये तो इसे छान कर इसके पानी का सेवन करे। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट टारटरिक शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से पूरी तरह रोकते है।