शहद के इन फायदों से अबतक अनजान होंगे आप

शहद फूलों के रस का उपयोग करके मधुमक्खियों द्वारा बनाई गई एक मीठी तरल पदार्थ होती है। मुख्य रूप से इसे रंग से वर्गीकृत किया गया है, स्पष्ट, सुनहरे एम्बर शहद अक्सर गहरे रंग वाली किस्मों की तुलना में अत्यधिक उच्च खुदरा मूल्य प्राप्त करते हैं। किसी विशेष प्रकार के शहद का स्वाद फूल के प्रकारों के आधार पर बहुत ही अलग-अलग होता हैं।

हमारे यहाँ शहद के कच्चे और पेस्टराइज्ड रूप दोनों उपलब्ध हैं। कच्चे शहद को छिद्र से हटा दिया जाता है और इसे सीधे बोतलबंद किया जाता है, और इस तरह इसमें खमीर, मोम और पराग का पता लगाया जाएगा। यह शहद मौसमी एलर्जी से बचानें में बहुत ही भरपूर मदद करता है। पाश्चराइज्ड शहद को शुद्ध किया गया है और अशुद्धियों को हटाने के लिए संसाधित किया गया है।

आपको बता दे की शहद में मोनोसैक्साइड, फ्रक्टोज़ और ग्लूकोज अत्यधिक उच्च स्तर में होते हैं, और इसमें तकरीबन 70 से 80 प्रतिशत चीनी होती है, जो इसें मिठास प्रदान करती है। शहद में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण भी मौजूद होते हैं। आधुनिक चिकित्सा विज्ञान पुरानें घाव प्रबंधन और संक्रमण से निपटने में शहद के लिए उपयोगों को ढूंढने में पूर्ण्तः कामयाब रहा है।

शहद के सामान्य जीवन में लाभ-

-घावों और जलन को पूर्ण्तः ठीक करता है।
-दस्त की अवधि को कम करता है।
-सीनें में जलन को रोकता है।
– संक्रमण, ठंड और खांसी में हमें राहत देता है।