लेमन वाटर पिने के इन फायदों से अबतक अंजान होंगे आप

ऐसा माना जाता है की अगर आपके दिन की शुरुआत कुछ हेल्दी और सेहतमंद खाने या पीने के साथ हो तो आप पूरे दिन ही पूरी तरह तरोताजा रहते है। ऐसे में हम आपसे यह कहते है कि आप अपने दिन की शुरुआत गर्म नींबू पानी के साथ अवश्य करें, क्योंकि गर्म नींबू पानी से बेहतर और कोई भी ड्रिंक नहीं है।

1 पाचन क्रिया को करता है दुरुस्त
जैसा की हम दिन भर कुछ ना कुछ अवश्य ही खाते रहते हैं। इससे हमें पेट से जुड़ी कई तरह की गंभीर परेशानियां भी हो जाती है। कई बार ऐसा होता है कि हम दिनभर कुछ न कुछ पौष्ट‍िक आहार तो लेते हैं लेकिन उनका पूरा फायदा हम नहीं उठा पाते, पर दिन की शुरुआत नींबू पानी के साथ करने पर शरीर की पाचन क्रिया पूरी तरह सक्रिय हो जाती है और पोषक तत्वों के अवशोषण की क्षमता भी पूरी तरह बढ़ जाती है।

2 वजन घटाने में मददगार
आपको बता दे की नींबू पानी में पेक्टिन होता है, जो कि वजन घटाने में अत्यधिक मददगार साबित होता है। अगर आप सुबह उठ कर चाय कॉफी पीते हैं तो हम आपको बता दें कि चाय कॉफी पीने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अत्यधिक बढ़ जाती है।

3 कब्ज की समस्या को करता है दूर
गर्म नींबू पानी का सेवन करने से हमारे पेट को बहुत अधिक फायदा होता है। अगर आपको भी पेट से जुड़ी कोई भी गंभीर परेशानी हैं, तो गर्म नींबू पानी पीने से आपको अत्यधिक फायदा होगा।

4 त्वचा को निखारना
प्रतिदिन नींबू पानी का सेवन करने से त्वचा में बहुत अधिक निखार आता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा को जरुरी नमी मिलती है, साथ ही नींबू में मौजूद विटामिन सी त्वचा को कई तरह की परेशानियों से बचाता है। इसके उपयोग से त्वचा पूरी तरह सुंदर और निखरने लग जाती है।