आलू के छिलकों के ये फायदे अभी तक नहीं जानते होंगे आप

Potatoes with peel isolated on white background

सामान्यतः आपने यह देखा भी होगा और किया होगा की आलू को छिलने के बाद उसके छिलके को पूरी तरह कूड़े मे फेंक दिया जाता है। लेकिन इस छिलके के फायदों को जानने के बाद आप भी शायद आलू के छिलकों को उपयोग करना बहुत पसंद करने लगेंगे। आप सोच रहे होंगे कि आलू के छिलकों को आखिर कंज्यूम कैसे किया जाए। आलू के छिलकों को उबालकर पूरी तरह कंज्यूम किया जा सकता है। आपने अगर अब तक ये ट्राई नहीं किया है तो आपको यहाँ बता दें कि आलू के छिलके खाने में बहुत बुरे नहीं लगते और इनका अरोमा भी बहुत अच्छा होता है। तो आइये जानते हैं आलू के छिलके को खाने से आखिर क्या-क्या फायदे हो सकते हैं..

आलू के छिलके खाने से आती है ताकत – आलू के छिलके में बहुत ही भरपूर मात्रा में विटामिन B3 पाया जाता है। जो शरीर को पूरी तरह ताकत देने का काम करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद नैसीन कार्बोज को एनर्जी में पूरी तरह कंवर्ट करता है।

फाइबर से भरपूर – आलू में बहुत ही भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है वहीं इसके छिलके में भी बहुत अच्छी मात्रा में फाइबर्स होते हैं। ये डाइजेस्ट‍िव सिस्टम को भी पूरी तरह बूस्ट करने का काम करता है।

ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने के लिए – आलू में पोटैशि‍यम का सबसे बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है। पोटैशियम ब्लड प्रेशर को पूरी तरह रेग्युलेट करने में हेल्प करता है।

मेटाबॉलिज्म के लिए भी अच्छे हैं छिलके – आलू के छिलके मेटाबॉलिज्म को भी पूरी तरह सही रखने में बहुत मददगार हैं।एक्सपर्ट्स की मानें तो आलू के छिलके खाने से नर्व्स को बहुत मजबूती मिलती है।

एनीमिया से सेफ रखने में – आलू के छिलके में आयरन की बहुत अच्छी मात्रा होती है जिससे एनीमिया होने का खतरा बहुत कम हो जाता है। इसीलिए जिन लोगो को आयरन की कमी है उन्हें आलू के छिलकों का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए।