नहीं जानते होंगे आप, मेहंदी से होने वाले फायदों के बारे में

मेहंदी हाथों और पांवों की खूबसूरती बढाने के लिए नहीं है, बल्कि इससे आप बालों में लगा सकते है। साथ ही इसके कई फायदे होते है। चलिए जानते हैं मेंहदी यूज करने से आपको क्या—क्या फायदे मिल सकते है।

मेंहदी की छाल बड़े काम आ सकती है। इससे चर्म रोग को जड़ से खत्म करने के लिए यूज करत सकते है। इसके लिए आपको इसकी छाल का काढ़ा बनाकर इसका सेवन करना होगा। इसका सेवन लगभग आपको सवा माह तक करना है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपको इन दिनों में स्किन पर साबुन का यूज नहीं करना हैं।

मुंह के छालों को दूर करने के लिए मेहंदी सबसे अच्छा तरीका है। इसके पत्तों को चबाने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।

इसके लिए रात में दौ सौ ग्राम पानी में सौ ग्राम मेंहदी के पत्तों को कूटकर भिगों लीजिए। सुबह के वक्त इसे छानकर पीना चाहिए। इस उपाय को लगभग एक सप्ताह तक नियमित रखें। ये उपाय पीलिया को दूर करने में बड़ा ही कारगार है।

आधा लीटर पानी में 50 ग्राम मेंहदी के पत्तों को पीसकर मिला लीजिए तथा फिर इसे उबाल लीजिए। उबलने के बाद जब सौ ग्राम पानी बच जाए तब इसे छान लीजिए तथा इसका सेवन कीजिए। ये टिप्स पथरी के दर्द से राहत दिलाता है।

यदि कोई अंग जल गया हो तो मेंहदी के पत्तों का गाढ़ा लेप तैयार कीजिए तथा इसे जली हुई जगह पर लगाएं। इससे जलन तुरंत शांत हो जाती है। साथ ही घाव भी तेजी से भरने लगता है।

सिरदर्द दूर भगाने का आसान तरीका, पीजिये ये जूस