ब्रेड से होने वाले नुकसानों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

आजकल ब्रेड या डबलरोटी को पूरी दुनिया भर में खाया जा रहा है आपने देखा ही होगा की कुछ लोग इसे अपने घर में नाश्ते के रूप में भी अवश्य लेते हैं और कुछ पिज्जा के बेस या फिर बर्गर के तौर पर भी ब्रेड लगातार खाई जा रही है। इतना ही नहीं लोग इसे बहुत ही ज्यादा चाव के साथ खाते हैं लेकिन वो ब्रेड खाने के नुकसान के बारे में नहीं जानते ब्रेड चाहे किसी भी रूप रंग, आकार में क्यों न हो वो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होती है। सेंटर फॉर साइंस एंड एन्वायरमेंट यानी CSE की ताजा रिसर्च के अनुसार बाजार में बिकने वाले नामी ब्रांड के ब्रैड में जानलेवा केमिकल पोटैशियम ब्रोमेट और आयोडेट बहुतायत मात्रा में पाए गए हैं, जिससे कैंसर या फिर थायरॉइड जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है।

CSE ने अपने रिसर्च में ब्रैड के 38 ब्रांड को शामिल किया जिसमें पोटैशियम ब्रोमेट और आयोडेट के 84 प्रतिशत टेस्ट पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं, इस दावे को खारिज करते हुए दिल्‍ली के ब्रैड निर्माताओं ने कहा कि वे भारतीय खाद्य नियामक द्वारा बनाए गए नियमों का पूर्ण पालन करते हैं। ऑल इंडिया ब्रैड मैन्‍युफैक्‍चरर्स असोसिएशन के अध्‍यक्ष रने कहा, FSSAI के नियामक ने ब्रेड और बेकरी के लिए उपयोग किए जाने वाले मैदा (20 ppm max) के लिए पोटैशियम ब्रोमेट और पौटैशियम आयोडेट के उपयोग की अनुमति दी है।

इस एडिटिव को सुरक्षित माना जाता है और व्यापक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे उन्नत देशों में प्रयोग किया जाता है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने सीएसई रिपोर्ट के आधार पर इस मामले के जांच के आदेश दिए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा, हमने इस मामले को सीज कर लिया है। मैंने अपने अधिकारियों से तुरंत रिपोर्ट करने को कहा है। घबराने की कोई जरूरत नहीं है। बहुत जल्द हम (जांच) की रिपोर्ट सामने लाएंगे।

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?