अंकुरित अनाज के फायदे नही जानते होंगे आप

बदलते खान पान में खाने की कई चीज़ों में बदलाव आया हैं। इतना ही नहीं आजकल लोग स्ट्रीट फ़ूड का अधिक सेवन करने लगे हैं जिसकी वजह से उनको कई सारी बिमारियों का सामना करना पड़ता हैं। आजकल जो बाजार में सब्जिया मिल रही हैं उसमें में केमिकल की मात्रा अधिक होने लगी हैं। यह भी एक कारण हैं बीमारियां पैदा होने का। अगर आप बिमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो अपने आहार में स्प्राउट्स को शामिल करे। अंकुरित अनाज आपको बहुत सारे फायदे पहुंचाएगा। आईये जानते हैं अंकुरित अनाज के फायदों के बारे में….

– अगर आपकी त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशान दिखाई देते हैं तो आपको रोजाना अंकुरित आहार का सेवन करना चाहिए। इसे रोज खाने से त्वचा पर झुर्रियां जल्दी नहीं पड़ती और त्वचा पर चमक बनी रहती है।

– अंकुरित अनाज को कच्चा खाना अधिक फायदेमंद होता है।

– अंकुरित अनाज में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जिसे खाने के बाद आपका पेट देर तक भरा रहता है। ऐसे में आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाते हैं, और मोटापा भी नहीं बढ़ता।

– अंकुरित अनाज को अमृत के समान आहार माना जाता है। इसके प्रतिदिन सेवन से शरीर स्वस्थ और लंबे समय तक युवा रहता है।

– अंकुरित आहार को नियमित तौर पर लेने से रोगप्रतिरोधक क्षतमा में इजाफा होता है और शरीर के हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

– अंकुरण की प्रक्रिया के बाद अनाज में पाए जाने वाले कार्बोहाइट्रेड व प्रोटीन और अधिक पाचक व पौष्टि‍क हो जाते हैं। यह पाचन क्रिया और बेहतर बनाने में बहुत ही लाभकारी साबित होते हैं।

यह भी पढ़ें-

तैलीय त्वचा से छुटकारा इस तरह पाएं