नहीं जानते होंगे आप काली मिर्च खाने के ये फायदे

काली मिर्च में औषधीय गुण बहुत ही भरपूर मात्रा में मौजूद हैं। इसका प्रयोग सलाद, कटे फल या दाल शाक पर बुरक कर उपयोग में बखूबी लाया जाता है। साथ ही इसका प्रयोग घरेलु इलाज में भी अवश्य किया जाता है।

अगर आपके शारीर पर कहीं भी फुंसी हो जाय तो काली मिर्च को पानी के साथ पत्थर पर घिसकर अनामिका अंगुली से सिर्फ फुंसी पर लगाने से फुंसी विल्कुल ठीक हो जाता है।

काली मिर्च के सेवन से सिर में किसी भी प्रकार का दर्द हो पूरी तरह ठीक हो जाता है, साथ ही हिचकी चलना भी पूरी तरह बंद हो जाता है। जुकाम होने पर दूध में काली मिर्च मिलाकर पिने से बहुत राहत मिलती है।

शहद में पीसी हुई काली मिर्च मिलकर दिन में 3 बार चटाने से खांसी ठीक हो जाता है। पीसी हुई काली मिर्च में घी मिलकर सुबह शाम नियमित खाने से आँखों की रौशनी बढ़ती है।

बुखार में काली मिर्च। तुलसी तथा गिलोय का काढ़ा पिने से लाभ मिलता है। 4-5 दाने कालीमिर्च के साथ 15 दाने किसमिस चबाने से खांसी में काफी मदद मिलती है।

काली मिर्च सभी प्रकार के संक्रमण में लाभ देती है। बवासीर के रोगियों के लिए भी काली मिर्च बहुत उपयोगी है। गठिया रोग में भी काली मिर्च बहुत ही लाभकारी साबित होता है।

यह भी पढ़ें-

हो जायेंगे हैरान लहसुन खाने के ये फायदे जानकर