नहीं जानते होंगे आप लाल मिर्च खाने के ये फायदे

यूँ तो लाल मिर्च का स्वाद बहुत तीखा होता है। लेकिन अगर आपको लाल मिर्च खाना बहुत पसंद है तो दिल खोलकर खायें। क्योंकि इससे आपकी उम्र पूरी तरह बढ़ जाएगी। जी हां, ताज़ा अध्ययन में यह दावा किया गया है कि जो लोग अधिक मिर्च या मसालेदार खाना खाते हैं। उनमें हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा बहुत कम हो जाता है।

यूनि‍वर्सिटी ऑफ वरमॉन्ट के लरनर कॉलेज ऑफ मेडिसिन ने लाल मिर्च पर शोध की है और इस रिसर्च में जो नतीजा पाया है वह अत्यधिक चौकाने वाला है। अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार लाल मिर्च खाने वाले लोगों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक की वजह से होने वाली मौत का खतरा तकरीबन 13 फीसदी कम हो जाता है।

आपको बता दें कि पुराने जमाने में मिर्च और कई दूसरे मसालों का इस्तेमाल दवाओं के निर्माण में बखूबी किया जाता था। साल 2015 में चीन में हुए एक ऐसे ही अध्ययन में यह कहा गया था कि मिर्च व्यक्त‍ि का बचाव कई गंभीर रोगों से कर सकती है। चीन में लाल मिर्च खाने की पुरानी प्रथा भी है।

हालांकि शोधकर्ता लाल मिर्च में पाए जाने वाले उस तत्व (जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है) का पूरी तरह पता अभी तक नहीं लगा पाए हैं, पर एक अंदाजा है कि मिर्च में पाया जाने वाले कैपसेसिन नाम के तत्व का इससे गंभीर रिश्ता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान नुस्खे नेत्र ज्योति बढ़ाने के लिए