नहीं जानते होंगे आप एलोवेरा के ये नुकसान !

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिससे हमें कई सारे फायदे मिलते हैं। यह त्वचा को निखारने और बालों को मजबूत बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा एलोवेरा जूस सेहत के लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद होता है लेकिन इसके ज्यादा सेवन से शरीर को बहुत नुकसान भी हो सकता है।

कमजोरी
एलोवेरा जूस का अधिक या गलत तरीके से सेवन किया जाए तो शरीर में पोटैशियम की कमी हो जाती है जिससे दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है और कमजोरी महसूस होने लगती है।

दस्त
एलोवेरा में लैक्सेटिव और एंथ्राक्विनोन तत्व होते हैं जो पेट में कई तरह की परेशानियां पैदा करते हैं। एलोवेरा जूस का अधिक सेवन करने से दस्त लग जाते हैं। इसके अलावा जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है उन्हें एलोवेरा का सेवन नहीं करना चाहिए।

गर्भपात
गर्भवती महिला को कभी भी एलोवेरा जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा जो महिलाएं अपने बच्चे को स्तनपान करवाती हैं उनके लिए भी यह जूस खतरनाक साबित हो सकता है।

दवा का कम असर
कई लोग किसी लंबी बीमारी की वजह से दवाओं का सेवन करते हैं। ऐसे में उन्हें एलोवरा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे शरीर पर दवा असर नहीं करेगी और नुकसान होगा।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए लाल मिर्च का ज्यादा सेवन हो सकता है खतरनाक !