फलों के छिलके का ये उपयोग नहीं जानते होंगे आप

सेहतमंद रहने के लिए सही पौष्टिक आहार की आवश्यकता होती हैं और इसके लिए ताजी सब्जियों और फलों का सेवन बहुत जरुरी होता हैं। क्या आपको पता है कि हमारे लिये जितने फल जरूर है उतने ही आवश्यक उनके छिलके भी है। फ्रूट पील्‍स या फलों के छिलके में कई सारे चमत्‍कारी फायदे छिपे होते हैं। आपके चेहरे से पिम्‍पल से लेकर ब्‍लैकहेड्स हटाने के अलावा ये आपके चेहरे की रंगत निखारने के साथ ही चेहरे को कोमल व पूरी तरह स्‍वस्‍थ बनाते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे और किन फलों के छिलकों से आप अपने चेहरे की रंगत बहुत अच्छी तरह निखार सकती हैं।

केले के छिलके

कई लोग केले के छिलकों के फायदों से पूर्ण्तः अनजान है। इसमें अत्यधिक मात्रा में विटामिन और पौषक तत्‍व मौजूद होते हैं जो आपकी स्किन टोन को निखारने में बहुत मदद करता है।

संतरे के छिलके

संतरे के छिलके गहराई से आपकी स्किन को भरपूर पोषण देते हैं क्योंकि इनमें एंटी ऑक्सीडैंट्स बहुतायत मात्रा में पाए जाते हैं। संतरे के छिलके में विटामिन C और A पाया जाता है, जो आपकी स्किन के लिए अत्यधिक लाभकारी है। विटामिन C आपके रंग को निखारता है और विटामिन A उम्र के साथ बढ़ रही झुर्रियों और काले धब्बों को बहुत कम करता है। यह मुंहासों को भी दूर करता है। संतरे के छिलकों का सबसे बेहतरीन इस्तेमाल यह है कि इन्हें अंदर की तरफ से अपने चेहरे पर रगड़ें। यह आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम बना कर त्वचा की रंगत को भी पूरी तरह निखारते हैं।

अनार के छिलके

अनार के छिलके में मौजूद एंटी ऑक्सीडैंट्स झुर्रियों को कम करने में बहुत अधिक मदद करते हैं। इसके छिलके जहां रंग निखारते हैं, वहीं बढ़ती उम्र को भी बहुत कम करते हैं। ये आपकी त्वचा और बालों दोनों को अत्यधिक पोषण देते हैं। ये मुंहासों से बचाते हैं तथा नैचुरल सनस्क्रीन की तरह काम करते हैं।

सेब के छिलके

सेब जितने खाने में पौष्टिक होते हैं, उसके छिलके भी गोरी त्‍वचा पाने के लिए सबसे अच्‍छे स्किन ट्रीटमेंट में से एक है। सेब के छिलकों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें। फिर ठंडा होने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं। इससे रंगत बढ़ने के साथ ही चेहरे में अत्यधिक चमक भी आएगी।