Rock salt खाने के इन फायदों को अबतक नहीं जानते होंगे आप

नमक का सेवन न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसका उपयोग कई तरह के उपचार में भी किया जाता है। इसके साथ ही आवश्यक से अधिक नमक का सेवन करना भी सेहत के लिए अत्यधिक हानिकारक माना जाता है।

लेकिन आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि व्रत में इस्तेमाल किया जानेवाला सेंधा नमक यानी रॉक साल्ट आयुर्वेद के नज़रिए से स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद माना जाता है। सेंधा नमक में पाए जानेवाले मिनरल्स और औषधिय गुण कई तरह की बीमारियों से बचाने में बहुत ही मददगार साबित होते हैं।

जब आप सेंधा नमक के कुल सात फायदे जानेंगे तो आप इसका सेवन सिर्फ व्रत में नहीं बल्कि हर रोज करना चाहेंगे।

1- पाचन को बनाता है दुरुस्त

ये नमक न सिर्फ हमारी पेट की कई गंभीर समस्याओं को दूर करता है बल्कि यह हमारे शरीर में पाचक रसों का निर्माण भी करता है। नियमित रुप से इसका सेवन करने से हमारे शरीर की पाचन क्रिया बहुत दुरुस्त होती है।

2- बॉडी को बनाता है एक्टिव

सेंधा नमक में करीब 84 प्रकार के ऐसे मिनरल्स तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम बॉडी को फिट और एक्टिव बनाता है।

3- शरीर के दर्द को करता है गायब

सेंधा नमक शरीर के दर्द से राहत दिलाने में भी बहुत मदद करता है। यह नमक शरीर की मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन के साथ ही ज्वाइंट्स पेन को भी बहुत कम करता है।

4- तनाव से लड़ने में मददगार

सेंधा नमक स्ट्रेस को काफी हद तक कम करता है। इसी के साथ यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का बैलेंस बनाए रखता है जो तनाव से लड़ने में भी बहुत मदद करते हैं।