Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / वैश्विक समस्या बन रहा है मोटापा, इस तरह कर सकते हैं कम

वैश्विक समस्या बन रहा है मोटापा, इस तरह कर सकते हैं कम

अभी हाल ही में सिंगापुर में हुई एक स्टडी के अनुसार आजकल लोगों में मोटापा बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इस मोटापे से न केवल युवा पीढ़ी ग्रसित हो रही है, बल्कि हर उम्र के लोग भी बहुत तेजी से प्रभावित हो रहे हैं। सिंगापुर के वैज्ञानिकों का कहना है कि इसका मुख्य कारण यह है कि आजकल लोग अपने खानपान में बहुत ही लापरवाही बरत रहे हैं अर्थात वह स्वास्थ्यवद्र्धक व पौष्टिक भोजन बहुत कम करते हैं।

Loading...

इसके विपरीत जंक फूड व फास्ट फूड का सेवन अधिक करते हैं। वैज्ञानिकों ने इस परीक्षण के लिए आनलाईन अलग-अलग देशों के लोगों को भी शामिल किया। वैज्ञानिकों का कहना है कि इन लोगों से बातचीत करने पर पता चला कि उनके घरों में फल और हरी सब्जियों का प्रयोग बहुत कम मात्रा में होता है, जबकि रेडी टू मेक वस्तुओं का प्रयोग अधिक मात्रा में होता है। घर से बाहर होने पर तो लोग फास्ट फूड का ही अधिक सेवन करते हैं।

सिंगापुर के वैज्ञानिकों का यह कहना है कि हमने शापिंग माल्स में भी जाकर यह बात पता की कि महिलाएं फल और हरी सब्जियां खरीदने के बजाय डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ और रेडी टू मेक पदार्थ बहुत अधिक मात्रा में खरीदती हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए जितनी मात्रा में हरी सब्जियों और फलों का सेवन अवश्य करना चाहिए, उतनी मात्रा में केवल कुछ लोग ही करते हैं। यह स्थिति बहुत चिंताजनक है। यदि समय रहते लोग सचेत नहीं हुए तो इसका खामियाजा आगे चलकर उन्हें भी अवश्य हिन् उठाना पड़ेगा। इसलिए समय रहते सचेत हो जाएं। अपने खानपान पर समुचति ध्यान देने के साथ ही एक्सरसाइज और प्रतिदिन थोड़ी देर टहलने को अपने रूटीन में जरूर शामिल करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *