आपके बच्चे भी करते है बिस्तर गीला, जरूर पढ़े ये लेख

यह तो हम सभी जानते हैं कि छोटे बच्चे बेहद मासूम होते हैं। उन्हें किसी भी चीज की कोई समझ नहीं होती। लेकिन जैसे-जैसे वह बडे होते हैं, चीजों को समझने लगते हैं। मसलन, छोटे बच्चे बिस्तर पर ही बाथरूम कर देते हैं लेकिन समय के साथ जब उनमें समझ विकसित होती है तो वे बिस्तर गीला नहीं करते, बल्कि बाथरूम आने पर बताते हैं। वहीं कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं, जो ऐसा नहीं कर पाते। इतना ही नहीं, चार-पांच साल या फिर उससे अधिक उम्र पर भी ऐसे बच्चे बिस्तर गीला करते हैं, जिससे माता-पिता का परेशान होना लाजमी है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ तरीकें बताते हैं, जिनकी मदद से आप बच्चे की यह आदत आसानी से छुडवा सकती हैं-

  1. जो बच्चे बिस्तर गीला कर देते हों उन्हें सोने से पहले छुहारे के कुछ टुकडे खिला दें।
  2. ऐसे बच्चों को सोने से एक-दो घंटे पहले तक तरल पदार्थ नहीं देने चाहिए। साथ ही सोने से पहले उन्हें एक बार बाथरूम अवश्य करवाएं। इससे बिस्तर गीला करने की संभावना काफी कम हो जाती है।
  3. साथ ही भोजन में आलू का हलवा बनाकर खिलाएं। इससे भी बच्चे की आदत में काफी सुधार आता है।
  4. अगर बच्चा ठंड के मौसम बार-बार बिस्तर गीला करता है तो हो सकता है कि वह ठंड के कारण ऐसा करता हो। ऐसे में आप बच्चे को प्रतिदिन सुबह गुनगुने दूध के साथ गुड़ खाने को दीजिए। इससे उनके शरीर में गर्मी आएगी।
  5. वहीं अखरोट भी बच्चे की बिस्तर गीला करने की आदत को छुडाने में काफी कारगर है। इसके लिए आप बच्चों को प्रतिदिन दो अखरोट व 10-12 किशमिश के दाने 15-20 दिनों तक खिलाएं। उनकी बिस्तर में पेशाब करने की आदत दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से