आपकी आदतें भी बन सकती हैं बेवजह थकान का कारण

आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में थकान व तनाव का अहसास करना लाजमी है। लेकिन जब आप बेवजह और हमेशा ही थके-थके महसूस करते हैं तो आपको सतर्क हो जाने की आवश्यकता है। ऐंसा जरूरी नहीं है कि सिर्फ बीमारी या कमजोरी के चलते ही व्यक्ति थकान का अनुभव करे। बल्कि कभी-कभी आपकी गलत आदतें भी इसके लिए जिम्मेदार होती हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में-

  • गर्मी के दिनों में एसी में बैठना यकीनन हर किसी को अच्छा लगता है, लेकिन अगर आप दिन में 15 से 18 घंटे लगातार एसी में बिताते हैं, तो आपके लिए थकान का अनुभव सामान्य है। दरअसल, ऐसे लोग जब बाहर निकलते हैं तो उन्हें हल्की बेचैनी, सिर दर्द और घबराहट भी होने लगती है। इतना ही नहीं, जब आप लगातार ऐसी में बैठते हैं तो आपके शरीर का तापमान कम हो जाता है। ऐसे में शरीर गर्मी पैदा करने के लिए ऊर्जा की खपत करना शुरू कर देता है। जो थकान का कारण बनता है।
  • कुछ लोग ठंडक पाने के लिए पानी की जगह पर भी कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं। लेकिन ज्यादा शुगर वाले ये पेय पदार्थ शरीर के ऊत्तकों को बहुत ज्यादा मात्रा में पानी निकाल लेते हैं। जिससे आपको थकान का अहसास हो जाता है। बेहतर होगा कि आप नींबू पानी, नारियल पानी, लस्सी आदि जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं।
  • अगर आपका स्वभाव गुस्सैल है तो भी संभव है कि आप हमेशा थकान का अनुभव करें। जब दिमाग में बार-बार तनाव, गुस्सा या फिर नेगेटिव विचार आते हैं तो ऊर्जा की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है। जिससे बिना काम के भी थकावट महसूस होने लगती है।