आपके बच्चों के मिट्टी खाने की आदत होगी दूर चुटकियों में

बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं, जिन्हें मिट्टी खाने की लत होती है। लेकिन उनकी यह आदत स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं मानी जाती। इससे उन्हें पेट में कीड़े होने के साथ-साथ इंफैक्शन व कई तरह की समस्याएं होती है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बच्चा मिट्टी खाना छोड़ दे तो आप इन तरीकों को अपना सकते हैं-

  1. बच्चेे की मिट्टी खाने की आदत को छुड़वाने के लिए लौंग का सहारा लिया जा सकता है। इसके लिए आप सबसे पहले लौंग की कुछ कलियां लेकर उन्हें पानी में उबाल लें। दिनभर में इसे अपने बच्चे को 2-3 बार एक-एक चम्मच पीने को दें।
  2. वहीं बच्चों के मिट्टी खाने के पीछे की एक मुख्य वजह होती है, उनके शरीर में कैल्शियम की कमी। ऐसे में कैल्शियम की कमी को दूर करके भी उनकी यह आदत छुड़वाई जा सकती है। इसलिए अपने बच्चों को कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन कराएं। साथ ही उसे विटामिन डी युक्त आहार अवश्य दें या फिर थोड़ी देर हल्की धूप में उसके साथ अवश्य बैठें।
  3. अगर बच्चा मिटटी खाता है और उसके पेट में कीड़े भी हो गए हैं तो आप बच्चे को थोड़े से पानी में आम की गुठली का चूर्ण मिलाकर हर दिन दो से तीन बार दें। इससे बच्चे के पेट में जो कीड़े हैं वे मर जाएंगे। इसके अलावा बच्चा मिट्टी खाना भी छोड़ देगा।
  4. इन सबके अतिरिक्त हर दिन रात को सोते समय अपने बच्चे को गुनगुने पानी के साथ अजवायन का चूर्ण दें। यह भी बच्चे की मिट्टी खाने की आदत को दूर करने में मदद करेगा।