आपका दिमाग चलेगा नहीं दौड़ेगा, बस अपनाएं ये आदतें

दिमाग को यदि शरीर का रिमोट कंटोल कहा जाए तो गलत नहीं होगा। जिन लोगों का माइंड शार्प होता है, वे जीवन में बहुत कुछ बेहद आसानी से हासिल कर लेते हैं। वहीं जिन लोगों का दिमाग कमजोर होता है, वे उसे शार्प करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप दिमाग को शार्प करने के लिए कुछ जरूरी आदते अपनाएं। तो चलिए जानते हैं उन आदतों के बारे में-

  • दिमाग को बेहतर बनाने के लिए आप ब्रेन गेम्स अवश्य खेलें। जब आप इस तरह के खेल खेलते हैं तो दिमाग को चुनौती मिलती है। साथ ही इनसे आपका मनोरंजन भी होता है। अगर आप इस तरह के गेम्स को रोज 15 से 20 मिनट देते हैं तो यह आपके दिमाग के लिए फायदेमंद साबित होगा। यह एक तरह की ब्रेन एक्सर्साइज है।
  • वहीं ब्रेन गेम्स के साथ-साथ मेडिटेशन करना भी आपके दिमाग के लिए काफी अच्छा हे। मेडिटेशन करने से आप दिमागी रूप से फिट रहने के साथ ही शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रहते हैं।
  • आप जो खाते हैं, वह आपके शरीर को ही नहीं, मानसिक विकास को भी प्रभावित करता है। इसलिए आप ऐसे आहार का सेवन करें जो शरीर के साथ ही दिमाग के लिए भी फायदेमंद साबित हो। आपको फैट से भरपूर भोजन करना चाहिए। विशेष तौर पर मछली का तेल और ऑलिव ऑइल आपको दिमागी तौर पर फिट रखता है।
  • नई स्किल सीखकर भी दिमाग को फिट रखा जा सकता है। अपने दिमाग को नई चीजों के बारे में सोचने के लिए फ्री छोड़ दें। जब आप नई चीजें सीखते हैं तो आपका माइंड काफी एक्टिव होता है।
Loading...