आपके करवट लेने का असर पड़ता है आपके शरीर के सभी अंगो पर

कहते हैं कि नींद और आपके स्वास्थ्य का एक अटूट नाता है। अगर आप रात में बेहतर नींद लेते हैं तो आप सुबह ना सिर्फ तरोताजा महसूस करते हैं बल्कि इससे आप बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से भी बच जाते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि सिर्फ सोना ही आपकी बेहतर स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नहीं है, इसके लिए आपको सही दिशा में भी सोना चाहिए।

मसलन अगर आप बाएं ओर करवट लेकर सोते हैं तो इससे आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। तो चलिए जानते हैं बाईं ओर करवट लेकर सोने के कुछ फायदे के बारे में

अमूमन रात में आप कभी सीधा सोते होंगे तो कभी करवट लेते होंगे। लेकिन शायद आपको पता ना हो कि आपके करवट लेने का असर आपके शरीर के सभी अंगो पर पड़ता है। खासतौर से इससे आपका दिमाग भी काफी हद तक प्रभावित होता है।

कुछ शोध बताते हैं कि अगर आप बाएं ओर करवट लेकर सोते हैं तो आपके दिमाग की मांसपेशियां तंदुरुस्त होती हैं, जिससे आपका दिमाग सुचारू रूप से काम करता है।

इतना ही नहीं, बाईं ओर करवट लेकर सोने से आपके शरीर में जमा टॉक्सिन रसिका तंत्र द्वारा आसानी से बाहर निकल जाते हैं। बाईं ओर करवट लेकर सोने का सकारात्मक असर आपकी याददाश्त पर भी पड़ता है।