सर्दियों में आपकी स्किन को चाहिए कुछ और ज्यादा ख्याल

सर्दी का मौसम आते ही सबसे ज्यादा परेशानी स्किन को लेकर होती है। खास कर ड्राई और नार्मल स्किन वालों के लिए सर्दी सबसे ज्यादा दुख देती है। स्किन रुखी-सूखी नजर आती है। कई बार तो ऐसा भी लगता है कि स्किन किसी 70 साल की उम्र वालों की तरह सिकुड़ी से हो गई हो। ऐसा इसलिए ही होता है कि स्किन की नमी खो जाती है। नमी की कमी के कारण ही स्किन हमेशा खींची सी महसूस होती है, लेकिन आपकी थोड़ी सी सावधानी आपकी स्किन की रौनक ही वापस नहीं लाएगी बल्कि आपकी वास्तविक उम्र को भी कम दिखाने में मदद करेगी। आइए जानते हैं कि ऐसा क्या करें कि स्किन हमेशा सॉफ्ट और चमकती नजर आए।

विटामिन ई को करें माश्चराइजर में शामिल-

आप जो भी माश्चराइजर लगाते हों, उसमें विटामिन ई की कैप्सूल के अंदर का तेल मिक्स कर लें। चार चम्मच माश्चराइजर में दो कैप्सूल मिक्स कर लें। इतना ही ये मिक्सचर बनाएं जो एक हफ्ते में खत्म हो जाए। ऐसा करने से आपकी स्किन हाईड्रेट होगी और स्किन में चमक आएगी। साथ ही फाइन लाइन और रिंकल्स भी कम होते जाएंगे। यही नहीं दाग-धब्बे भी हलके हो कर खत्म हो जाएंगे। आप चाहें तो नारियल के तेल या वैसलीन में भी इसे मिला कर लगा सकते हैं। ये ड्राई स्किन वालों के लिए सबसे बेहतर होगी।

गीले चेहरे पर ही लगाएं क्रीम-

नहा कर आने के बाद चेहरे व पूरी बॉडी पर माश्चराइजर लगाएं। नमी सूखने के बाद क्रीम लगाना बहुत फायदेमंद नहीं होता है। इसलिए जरूरी है कि नहाने के तुरंत बाद माश्चराइजर जरूर लगाएं। चाहें तो जेल लगा सकती हैं। इससे नमी और बरकरार रहेगी। नमी सूखने के बाद क्रीम लगाने से वह त्वचा के ऊपरी सतह पर तो जरूर नमी देती है लेकिन अंदर तक वह नहीं पहुंच पाती।

डार्क आई सर्कल पर इसे लगाएं-

अगर डार्क आई सर्कल की समस्या हो तो आप विटामिन ई की कैप्सूल को सीधे तौर पर लगा सकते हैं। यही नहीं चाहें तो विटामिन सी कि टैबेलेट को पानी में घोल लें और इसे सिर्फ डार्क एरिया पर लगा लें। ये डार्क एरिया को ब्लीच कर साफ करेगी। इसके बाद आप इसे माश्चराइज करें ताकि वहां नमी की कमी न हों। याद रखें इस एरिया में बहुत ही हल्के तरीके से उंगलियों से मसाज दें।