चमकेगी आपकी स्किन, कीजिए टमाटर यूज

Tomato, Vegetable Garden, Vine - Plant

वैसे तो टमाटर खाने के यूज किया जाता है,लेकिन ये स्किन के लिए भी लाभदायक होता है। आपको बता दें कि खूबसूरत तथा ग्लोइंग स्किन हर कोई पाना चाहता है और इसके लिए कई लड़कियां न जाने कितने ब्यूटी प्रॉड्क्ट का यूज करती हैं लेकिन इन ब्यूटी प्रॉड्क्ट में कई तरह के कैमिकल मिले होते हैं जो आपकी स्किन को खूबसूरत बनाने के बजाए उल्टा नुकसान पहुंचाते हैं। अगर इन सब ब्यूटी प्रॉड्क्टस से ध्यान हटाकर कुछ घरेलू होम मेड स्क्रब तथा फेस पैक पर ध्यान दिया जाए तो इससे कुछ ही मिनटों में ग्लोइंग स्किन पाई जा सकती हैं। चलिए जानते है कैसे टमाटर से चमकेगी आपकी स्किन…

—टमाटर तथा शहद (फेस पैक) : टमाटर तथा शहद का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक टमाटर को कद्दूकस कर लीजिए, फिर इसमें एक चम्मच शहद मिला लीजिए। इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाना चाहिए तथा 15 मिनट बाद पानी से चेहरे को धो लीजिए।
—टमाटर और नींबू (फेस पैक): ये फेस पैक ऑइली स्किन को दूर करने में बढ़ा ही कारगार है। इसे बनाने के लिए एक टमाटर को कद्दूकस कर लीजिए तथा इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लीजिए। इस फेस पैक को 15 मिनट चेहरे पर लगाएं तथा ठंडे पानी से चेहरा धो लीजिए।

—टमाटर तथा चीनी (स्क्रब) : सर्व प्रथम एक टमाटर को 2 हिस्सों में काट लीजिए। इसके बाद कटे हुए भाग में चीनी को अच्छी तरह लगा लीजिए। इसे चेहरे पर 15 मिनट अच्छे से स्क्रब की तरह रगड़े फिर गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छी तरह धो लीजिए।

यह भी पढ़ें –

बादाम वाला दूध पीएं, सेहत को मिलेंगे ये फायदे