आपकी स्मोकिंग की लत आपके बच्चों की स्वास्थ्य के लिए हो सकती है खतरनाक

  • हम सभी यह जानते है कि धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। फिर भी कई लोग शान दिखाने या आदत से मजबूर होकर धम्रपान अवश्य करते है। लेकिन जब वह घर के अंदर धूम्रपान करते है तो उनको नहीं मालूम कि उनके द्वारा धूम्रपान करने से निकले धूएं में मौजूद निकोटीन यानी हानिकारक कीटाणुओं का समूह हवा में तैरता हुआ आसपास के बच्चों के हाथों पर जाकर चिपक जाता है।
  • ये कीटाणु हाथों पर दिखाई तो नहीं देते, लेकिन एक रिसर्च में उनकी मौजूदगी की पुष्टि हुई है। जो लोग सोचते हैं कि अपने बच्चों के आसपास धूम्रपान न करना काफी है, लेकिन ऐसा नहीं है। हवा में जो तंबाकू के कीटाणु मिले होते हैं, वे तैरते हुए दूर तक भी जा सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि अभिभावक यह सोचते है कि बच्चों के सामने धूम्रपान नहीं करने से उनके बच्चे सुरक्षित रह पाएंगे तो यह गलत होगा।
  • धूम्रपान को छोडऩा या घर में धूम्रपान बंद करना ही बच्चों को खतरे से बचा सकता है। तंबाकू के हानिकारण कीटाणु मिट्टी में, घर की सतहों से, धूम्रपान करने वालों के कपड़ों से और घर में मौजूद चीजों, यहां तक कि खिलौनों पर भी जाकर चिपक जाते हैं और हाथो-हाथ फैलते चले जाते हैं। और इन दूषित तत्वों के संपर्क में आने से शिशुओं और बच्चों में स्वास्थ संबंधी परेशानियां बढ़ जाती हैं। जैसे सांस की बीमारी, कानों में संक्रमण, खांसी, दमा के दौरे वगैरह।