आपके खर्राटों ने कर दिया है दूसरों को परेशान, तो अवश्य अपनाएं ये टिप्स

कुछ लोगों को रात में सोते समय खर्राटे लेने की आदत होती है। उन्हें भले ही इस बात का अंदाजा भी न हो लेकिन उनकी यह आदत दूसरों के लिए परेशानी का सबब बन जाती है। खासतौर से, आपके साथ सोने वाला पार्टनर अपनी नींद पूरी नहीं कर पाता। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खर्राटों से निजात पाने के लिए कुछ प्रभावी कदम उठाएं-

शायद आपको पता न हो लेकिन खर्राटों को दूर करने के लिए आप सबसे पहले अपनी सोने की पोजिशन बदलें। अगर आप पीठ के बल सोते हैं तो इससे आपको ज्यादा खर्राटे आते हैं। आप पीठ के बल सोने की बजाय करवट लेकर सोयें। करवट लेकर सोने से खर्राटों की आशंका कम हो जाती है।

खर्राटों का एक मुख्य कारण मोटापा भी हेाता है। दरअसल, मोटापे के कारण गले के आसपास बहुत अधिक वसा युक्त कोशिकाएं जमा हो जाती हैं। इन कोशिकाओं के कारण गले में सिकुड़न होने लगती है। और यह खर्राटे की बड़ी वजह होती है। इससे बचने के लिए आप अपने वजन को संतुलित रखें।

जैतून का तेल भी आपको खर्राटों से राहत दिला सकता है। दरअसल, इसमें मौजूद तत्व सांस लेने में आने वाली परेशानी को दूर करते हैं। रात को सोने से पहले शहद के साथ इसका सेवन करें। इससे आपके खर्राटों की परेशानी काफी हद तक कम हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में